इंस्टाग्राम पर बग खोज निकालने पर छात्र को मिला 38 लाख का इनाम, करोड़ों लोगों के अकाउंट को हैक होने से बचाया

0
122
नीरज शर्मा (फोटो: आईएएनएस)
The Hindi Post

जयपुर | जयपुर के छात्र नीरज शर्मा ने करोड़ों लोगों के इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से बचा लिया है. उसके इस सफल प्रयास के लिए इंस्टाग्राम ने उसे सम्मानित किया है. इंस्टाग्राम ने नीरज को 38 लाख रुपये का इनाम दिया है. जानकारी के अनुसार, नीरज शर्मा ने इंस्टाग्राम पर एक बग ढूंढ निकाला था जो किसी भी यूजर के अकाउंट में बिना लॉगिन और पासवर्ड के थमनेल चेंज कर सकता था. इससे लोगों के इंस्टाग्राम अकाउंट हैक हो सकते थे.

नीरज ने इस गलती (बग) के बारे में इंस्टाग्राम और फेसबुक को अवगत कराया था जिसे प्रमाणिक पाए जाने पर इस काम के लिए उसे 38 लाख रुपये का इनाम दिया गया है.

नीरज ने कहा, “इंस्टाग्राम में एक बग था, जिसके जरिए किसी भी अकाउंट से रील का थंबनेल बदला जा सकता था. अकाउंट होल्डर का पासवर्ड कितना भी मजबूत क्यों न हो, इसे बदलने के लिए अकाउंट की मीडिया आईडी की जरूरत थी बस.”

instagram-g04cb277f2_640

“पिछले साल दिसंबर में, मैंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में गलती ढूंढनी शुरू की थी. बहुत मेहनत करने के बाद, 31 जनवरी की सुबह, मुझे इंस्टाग्राम की (बग) गलती के बारे में पता चला था.”

नीरज ने इंस्टाग्राम टीम को डेमो देकर दिखाया 

“इसके बाद, मैंने फेसबुक को इंस्टाग्राम पर इस गलती (बग) के बारे में बताया और तीन दिन बाद मुझे उनसे जवाब मिला. बाद में उन्होंने मुझे एक डेमो शेयर करने के लिए कहा.”

इस सबके बाद, नीरज ने थंबनेल बदलकर 5 मिनट में उन्हें गलती पकड़ कर दिखाई. इस बाद उन्होंने नीरज की रिपोर्ट को स्वीकार कर लिया.11 मई की रात को नीरज को फेसबुक की तरफ से एक मेल आया जिसमें उसे सूचित किया गया था कि उसे 45,000 डॉलर (लगभग 35 लाख रुपये) का इनाम दिया गया है.

इनाम देने में हुई 4 महीने की देरी 

वहीं, इनाम देने में चार महीने की देरी के एवज में फेसबुक ने बोनस के तौर पर नीरज को 4500 डॉलर करीब 3 लाख रुपये और दिए.

आईएएनएस


The Hindi Post