पायलट अचानक बीमार पड़ा तो यात्री को करवानी पड़ी विमान की लैंडिंग, उसे विमान उड़ाने का नहीं था कोई अनुभव

0
402
सांकेतिक तस्वीर | पिक्साबे
The Hindi Post

मान लीजिए आप प्लेन में यात्रा कर रहे हो, सब कुछ बिल्कुल सामान्य हो, अचानक पायलट की तबियत खराब हो जाए और वो बेहोश हो जाए. स्थिति और भी गंभीर तब हो जाएगी जब यह पता चले कि विमान में दूसरा पायलट भी न हो. ऐसे में अगर यात्री को पायलट बनना पड़े तो क्या होगा. और सोचिए तब क्या होगा जब किसी भी यात्री को विमान उड़ाना न आता हो.

ऐसा ही कुछ हुआ है अमेरिका के फ्लोरिडा (Florida) में जहां एक पायलट की प्लेन उड़ाते समय तबियत खराब हो गई. कुछ देर में विमान को लैंड होना था. पैसेंजर्स में अफरातफरी मच गई. यह विमान एक छोटा सेस्सना (Cessna) प्लेन था.

ऐसी स्थिति में एक यात्री जिसको विमान उड़ाने का कोई अनुभव नहीं था उसने प्लेन को लैंड करवाया। इस यात्री ने हवाई यातायात नियंत्रण की मदद से विमान को सफलतापूर्वक लैंड करवाया. इस यात्री के जोखिम भरे पर साहसिक काम के लिए सरहाना हो रही है.

यह घटना 10 मई की बताई जा रही है.

सांकेतिक तस्वीर | पिक्साबे
सांकेतिक तस्वीर | पिक्साबे

मेल ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, यात्री को एयर ट्रैफिक कंट्रोल को कहते हुए सुना जा सकता है, “यहां मेरी स्थिति गंभीर है. मेरा पायलट असंगत हो गया है। मुझे नहीं पता हवाई जहाज कैसे उड़ाया जाता है.”

इसके बाद यात्री और एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के बीच बातचीत शुरू हो जाती है. ट्रैफिक कंट्रोलर यात्री से पूछता है कि क्या वो यह बता सकता है कि विमान की पोजीशन क्या है. इस पर यात्री जवाब देता है कि उसको इसकी जानकारी नहीं है. उसने कहा कि फ्लोरिडा का कोस्ट मुझे सामने दिख रहा है, बाकी मुझे नहीं पता.

रिपोर्ट्स के अनुसार, जब विमान फ्लोरिडा के ऊपर पहुंचा, तब एयर कंट्रोलर क्रिस्टोफर फ्लोर्स जो यात्री को विमान उड़ाने का दिशा निर्देश दे रहे थे ने बताया कि कैसे प्लेन को लैंड करवाना है. इसका परिणाम यह होता है कि विमान को सुरक्षित लैंड कराया गया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेस्क्यू वर्कर्स ने ओरिजिनल पायलट को मेडिकल इमरजेंसी उपलब्ध करवाई.

हालाँकि यह नहीं पता चल पाया कि अचानक पायलट को क्या हो गया था, जिसके कारण वो बेहोश हो गया था.

इस घटना ने सभी को हैरान कर दिया है. विमान को उड़ाने के लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है. अनुभव मिलने के बाद ही विमान को उड़ाया जा सकता है. किसी सामान्य व्यक्ति के लिए पहली बार में विमान उड़ाना एक असंभव काम है. पर इस यात्री की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम क्योंकि उसने यह काम करके दिखाया.

हिंदी पोस्ट वेब डेस्क
हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे

The Hindi Post