राजू श्रीवास्तव के पार्थिव देह का हुआ वर्चुअल पोस्टमार्टम, नहीं हुई शरीर में कोई चीड़-फाड़

0
319
फाइल फोटो
The Hindi Post

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव, जो पिछले 42 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे, उनका बुधवार (21 सितंबर) को निधन हो गया. 10 अगस्त को हार्ट अटैक पड़ने के बाद उनको दिल्ली के AIIMS में भर्ती कराया गया था. तब से वो अस्पताल के आईसीयू वार्ड में वेंटीलेटर पर थे.

अब गुरुवार को उनके पार्थिव देह का अंतिम संस्कार किया जाएगा. अंतिम संस्कार दिल्ली में ही होगा.

राजू श्रीवास्तव के निधन के बाद उनकी डेड बॉडी का आज पोस्टमार्टम भी किया गया. पर पोस्टमार्टम एक नई तकनीक से हुआ. इस तकनीक का नाम है वर्चुअल ऑटोप्सी (Virtual Autopsy). वर्चुअल ऑटोप्सी में शव के विच्छेदन की जरूरत नहीं पड़ती.

AIIMS के फॉरेंसिक मेडिसिन विभाग के प्रमुख, डॉक्टर सुधीर गुप्ता ने ANI को बताया कि राजू श्रीवास्तव के शव का पोस्टमॉर्टम नई तकनीक से किया गया. इसमें शव के विच्छेदन की आवश्यकता नहीं होती. पूरी प्रक्रिया में 15 से 20 मिनट का समय लगा जिसके बाद शव उनके परिवार को सौप दिया गया.

आपको बताते चले कि यदि किसी शख्स को अचेतन हालत में अस्पताल में भर्ती कराया जाता है और इलाज के दौरान उसकी मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में पोस्टमार्टम होता है. पोस्टमार्टम के बाद मेडिकल रिपोर्ट तैयार होती है.

वर्चुअल पोस्टमार्टम में पूरे शरीर की स्कैनिंग होती है. के दौरान निकालने वाली जानकारियों को नोट करते है ओर इस जानकारी के आधार पर ही रिपोर्ट तैयार की जाती है.

 


The Hindi Post