आईसीसी गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने लगाई जबरदस्त छलांग, टॉप 10 में एक भी भारतीय गेंदबाज नहीं

0
115
The Hindi Post

दुबई | ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा ने आईसीसी गेंदबाजी रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई हैं। यूएई में आईसीसी टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की वजह से वो दो स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे पायदान पर पहुंच गए। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर टी20 विश्व कप में चैंपियन बनकर उभरें, जिसके कारण जम्पा, जोश हेजलवुड और मिशेल मार्श ने आईसीसी रैंकिंग में महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की।

जम्पा ने इंग्लैंड के आदिल राशिद और अफगानिस्तान के राशिद खान को पछाड़ दिया। इस सूची में श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा शीर्ष पर हैं। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी दूसरे स्थान पर विराजमान हैं, जबकि शीर्ष 10 में कोई भारतीय गेंदबाज शामिल नहीं है।

विज्ञापन
विज्ञापन

हेजलवुड ऑस्ट्रेलिया के टी20 विश्व कप जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई क्योंकि उन्होंने नई गेंद से शानदार प्रदर्शन किया और साथ ही डेथ ओवर्स में विरोधी टीम को रन नहीं बनने दिया। हेजलवुड ने फाइनल में 16 रन देकर तीन विकेट झटके, और 11 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के लिए प्रमुख तेज गेंदबाज के रूप में टुर्नामेंट में अपने जलवे दिखाए।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी कई बदलाव किए गए। अबू धाबी में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की ओर से डेवोन कॉनवे की शानदार पारी ने उन्हें चौथा स्थान दिला दिया। ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श ने फाइनल में 50 गेंदों में नाबाद 77 रनों की पारी खेली, जिससे ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली।

विज्ञापन
विज्ञापन

इस वजह से मार्श ने छह स्थानों की छलांग लगाई और 13वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे, जबकि डेविड वार्नर के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 49 और फाइनल में 53 के स्कोर ने उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बना दिया। साथ ही वह आठ स्थान ऊपर बढ़कर 33वें स्थान पहुंच गए।

पाकिस्तान के बाबर आजम आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर वन पर बने हुए हैं, इसके बाद इंग्लैंड के डेविड मलान दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। वहीं, भारत के केएल राहुल एक स्थान के गिरावट के साथ छठे पायदान हैं। इसके साथ ही विराट कोहली आठवें स्थान पर बरकरार हैं।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post