पाकिस्तान: बीच सड़क हिन्दू लड़की को मारी गई गोली, हुई मौत

0
216
रिप्रेजेन्टेटिव इमेज
The Hindi Post

इस्लामाबाद | पाकिस्तान के रोही, सुक्कुर में अपहरण के असफल प्रयास के बाद 18 वर्षीय एक हिंदू लड़की पूजा ओड की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। फ्राइडे टाइम्स ने सिंधी मीडिया के हवाले से बताया कि लड़की ने हमलावरों के खिलाफ प्रतिरोध किया, जिसके बाद बीच सड़क पर उसे गोली मार दी गई।

हर साल अल्पसंख्यक समुदायों से संबंधित कई महिलाओं, विशेष रूप से सिंध पाकिस्तान में हिंदुओं का अपहरण किया जाता है और धार्मिक चरमपंथियों द्वारा उनका जबरन धर्म परिवर्तन किया जाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय लंबे समय से जबरन विवाह और धर्मातरण के मुद्दे का सामना कर रहे हैं। पीपुल्स कमीशन फॉर माइनॉरिटीज राइट्स एंड सेंटर फॉर सोशल जस्टिस (People’s Commission For Minorities Rights And Centre For Social Justice) के अनुसार, 2013 और 2019 के बीच जबरन धर्मातरण की 156 घटनाएं हुईं।

साल 2019 में सिंध सरकार ने दूसरी बार जबरन धर्मातरण और विवाह को गैरकानूनी घोषित करने का प्रयास किया, लेकिन कुछ धार्मिक प्रदर्शनकारियों ने यह तर्क देते हुए बिल का विरोध किया कि इन लड़कियों को धर्मातरण के लिए मजबूर नहीं किया जाता, बल्कि मुस्लिम पुरुषों के प्यार में पड़ने के बाद और शादी होने के लिए उनका धर्मातरण हो जाता हैं । आखिरकार यह कानून नहीं बन सका।

पाकिस्तान सांख्यिकी ब्यूरो के मुताबिक, पाकिस्तान में हिंदू समुदाय की कुल जनसंख्या 1.6 प्रतिशत और सिंध प्रांत में 6.51 प्रतिशत है।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post