ईरान ने इजराइल पर किया ड्रोन-मिसाइल हमला, भारत ने दी प्रतिक्रिया

0
200
The Hindi Post

नई दिल्ली | इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव पर भारत ने गंभीर चिंता व्यक्त की है और दोनों देशों से संयम बरतने व पीछे हटने का आह्वान किया है.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “हम इजराइल और ईरान के बीच बढ़ते तनाव से अत्यधिक चिंतित हैं. इससे क्षेत्र में शांति और सुरक्षा को खतरा है.”

विदेश मंत्रालय ने कहा, “हम दोनों देशों से तत्काल तनाव कम करने, संयम बरतने और पीछे हटने का आह्वान करते हैं.”

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने X पर किए पोस्ट में कहा, “हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं. हम अपने दूतावास व भारतीय समुदाय के साथ संपर्क में हैं. यह महत्वपूर्ण है कि क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनी रहे.”

आपको बता दे कि शनिवार की आधी रात के बाद ईरान ने इजराइल पर हमला बोल दिया. उसने इजराइल पर दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइल्स दागी. साथ ही ड्रोन्स का इस्तेमाल करते हुए भी हमला किया. इसके बाद पूरे इजरायल में हवाई हमले की चेतावनी जारी कर दी गई.

ये हमले मुख्य रूप से यरूशलेम, दक्षिण में नेगेव रेगिस्तान और डेड सी, उत्तर में इजरायली के कब्जे वाले गोलन हाइट्स और वेस्ट बैंक में किए गए.

इजराइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पुष्टि की कि इजरायल पर ईरान द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया गया है. उन्होंने कहा, “हवाई रक्षा प्रणालियों ने कुछ मिसाइलों को मार गिराया.”

हिंदी पोस्ट वेब डेस्क/आईएएनएस

 

 


The Hindi Post