स्वदेश में विकसित तेज और सस्ता फेलुदा कोविड-19 टेस्ट के अगले कुछ हफ्तों में शुरू होने की संभावना : हर्ष वर्धन

0
370
प्रतीकात्मक फोटो
The Hindi Post

नई दिल्ली | केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने रविवार को कहा कि स्वदेश में विकसित तेज और सस्ता फेलुदा कोविड-19 टेस्ट के अगले कुछ हफ्तों में शुरू हो जाने की संभावना है। उन्होंने कहा, “मैं उपलब्धता की निश्चित तारीख नहीं बता सकता। हम अगले कुछ हफ्तों में इस टेस्ट की उम्मीद कर सकते हैं।”

एफएनसीएएस9 एडिटर-लिमिटेड यूनिफॉर्म डिटेक्शन एसेय (फेलुदा) टेस्ट प्रिगनेंसी टेस्ट की तरह ही एक पेपर स्ट्रिप टेस्ट है। और इसे ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कॉमर्शियल लांच के लिए हरी झंडी दी है।

टेस्ट को टाटा सीआरआईएसपीआर और कांसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (सीएसआईआर) इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटग्रेटिव बॉयोलॉजी (आईजीआईबी) ने विकसित किया है।

इसे सोविक मैती और डॉ. देबोज्योजि चक्रवर्ती ने सीएसआईआर-आईजीआईबी, में विकसित किया है। फेलुदा 45 मिनट में नतीजा दे सकता है और इसकी कीमत 500 रुपये है।

हर्षवर्धन ने यह भी कहा कि आईजीआईबी में 2,000 से अधिक रोगियों पर परीक्षणों के दौरान और निजी प्रयोगशालाओं में परीक्षण के दौरान, 96 प्रतिशत संवेदनशीलता और 98 प्रतिशत विशिष्टता देखी गई। उन्होंने यह भी कहा कि परीक्षण पहले से ही परमाणु ऊर्जा विभाग के बेंगलुरु स्थित नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज, बैंगलोर द्वारा मान्य किया गया है।

आईएएनएस


The Hindi Post