सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा स्थगित

0
184
𝐏𝐢𝐜 𝐂𝐫𝐞𝐝𝐢𝐭:𝐈𝐀𝐍𝐒
The Hindi Post

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वी की परीक्षा रद्द कर दी गई है जबकि 12वी की परीक्षा टाल दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली मीटिंग में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव तथा अन्य शीर्ष अधिकारी मौजूद थे। इस मीटिंग में यह बड़ा फैसला लिया गया।

बैठक के बाद एक बयान जारी कर परीक्षाओं के संबंध में लिए गए निर्णयों की जानकारी साझा की गई।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई नेताओं ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते खतरों के मद्देनजर सीबीएसई परीक्षाओं को रद्द करने की मांग की थी।

और अभिभावकों ने भी केंद्र सरकार से परीक्षा रद्द करने की गुजारिश दी थी |

बता दें पिछले लगभग एक सप्ताह से सोशल मीडिया पर CBSE EXAM को कैंसिल करने का सरकार पर दबाव बनाया जा रहा था |

विज्ञापन
विज्ञापन

इससे पहले मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र में परीक्षाये रद्द कर दी गयी थी या फिर टाल दी गयी, और अन्य राज्यों द्वारा सरकार पर लगातार दबाव बनाया जा रहा है |

कोरोना के कहर को देखते हुए सरकार लगातार कड़े फैसले ले रही है, जिसका लोगों की आम ज़िन्दगी पर असर हो रहा है |

केन्द्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी दी कि 10वी के छात्रों के रिजल्ट तैयार करने के लिए CBSE मापदंड तैयार करेगी, जिसके आधार पर सभी बच्चों का रिजल्ट तैयार होगा | CBSE बोर्ड द्वारा तैयार मापदंड से यदि कोई बच्चा असंतुस्ट है तो उसे हालात सामान्य होने पर दोबारा पेपर दिलाया जायेगा |

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे

विज्ञापन
विज्ञापन

The Hindi Post