जियो से सभी घरेलू कॉल 1 जनवरी से होंगे फ्री

0
636
EP Photo
The Hindi Post

नई दिल्ली | रिलायंस जियो इंफोकॉम ने घोषणा की है कि वह 1 जनवरी से सभी घरेलू कॉल फ्री कर देगी, क्योंकि सभी घरेलू वॉयस कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (आईयूसी) अब खत्म हो रहे हैं। जियो के एक बयान में कहा गया है कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के निर्देशों के अनुसार, 1 जनवरी, 2021 से देश में ‘बिल एंड कीप’ लागू किया जा रहा है, इससे सभी घरेलू कॉल के लिए इंटरकनेक्ट यूजेस चार्ज (आईयूसी)खत्म हो जाएगा।

बयान में कहा गया है, “ऑफ-नेट कॉल्स का चार्ज खत्म करने की प्रतिबद्धता पर वापस लौटते हुए जियो इस सुविध को 1 जनवरी 2021 से शुरू करेगा क्योंकि इस दिन से आईयूसी चार्ज खत्म हो जाएगा।”

विज्ञापन
विज्ञापन

इसमें यह भी कहा गया है कि जियो नेटवर्क पर नेट के इस्तेमाल से घरेलू वॉयस कॉल की सुविधा हमेशा से फ्री रही है।

सितंबर 2019 में ट्राई द्वारा 1 जनवरी, 2020 के बाद ‘बिल एंड कीप’ व्यवस्था को लागू करने की समयसीमा बढ़ाई थी तो जियो के पास कोई विकल्प नहीं बचा था। लेकिन उसने अपने ग्राहकों से ऑफ-नेट वॉयस कॉल के लिए चार्ज लेना शुरू कर दिया था।

विज्ञापन
विज्ञापन

आगे कहा गया, “ऐसा करते समय जियो ने अपने उपयोगकर्ताओं को आश्वासन दिया था कि यह शुल्क केवल तब तक जारी रहेगा जब तक ट्राई आयूसी चार्ज खत्म नहीं कर देता। आज जियो ने उस वादे को पूरा किया है और ऑफ-नेट वॉयस कॉल को फिर से फ्री कर किया है।”

बयान में कहा गया है कि जियो आम भारतीय को वोएलटीई जैसी एडवांस्ड तकनीकों का लाभ देने की अपनी प्रतिबद्धता पर भी कायम है।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post