टी20 सीरीज : भारत ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से रौंदा

0
268
Photo Credit: BCCI
The Hindi Post

जयपुर | जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में बुधवार को टी20 सीरीज के पहले मैच में सूर्यकुमार यादव (62) की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हरा दिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए थे। इसके जवाब में रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 19.4 ओवरों में ही पांच विकेट खोकर लक्ष्य को पूरा कर लिया।

टीम की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने 49 गेंदों में 59 रनों की शानदार साझेदारी की। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने सबसे ज्यादा दो विकेट झटके। वहीं, मिशेल सेंटनर, टिम साउदी और डेरिल मिशेल को एक-एक विकेट मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही। उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट गंवाकर 56 रन बनाए। इस दौरान, सलामी बल्लेबाज कप्तान शर्मा और केएल राहुल ने 31 गेंदों में 50 रनों की शानदार साझेदारी की। लेकिन, सेंटनर की एक गेंद पर राहुल एक चौके और एक छक्के की मदद से 14 गेंदों में 15 रन बनाकर आउट हो गए।

तीसरे नंबर पर आए सूर्यकुमार यादव ने कप्तान शर्मा के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और कुछ अच्छे शॉट खेले, जिससे भारत का स्कोर 10 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 85 पर पहुंच गया। लेकिन, अब भी भारत को जीतने के लिए 60 गेंदों में 80 रन चाहिए थे। क्रिज पर कप्तान शर्मा और सूर्यकुमार टिके हुए थे और दोनों ने बीच के ओवरों में संभलकर खेलते हुए पारी को आगे बढ़ाया।

इस बीच, भारत का 12वें ओवर में 100 रन पूरे हो गए। रन बनाने के चक्कर में कप्तान शर्मा ने पांच चौके और दो छक्कों की मदद से 36 गेंदों में 48 रन बनाकर बोल्ट के शिकार बन गए। चौथे नंबर पर आए ऋषभ पंत ने सूर्यकुमार के साथ मिलकर तेजी से रन जोड़े और सूर्यकुमार ने 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन, सूर्यकुमार छह चौके और तीन छक्कों की मदद से 40 गेंदों में 62 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

पांचवें नंबर पर आए श्रेयस अय्यर ने आखिर में पंत का साथ दिया। वहीं, भारत को आखिर के दो ओवरों में जीत के लिए 16 रन बनाने थे। इस दौरान, न्यूजीलैंड ने मैच में अपना पकड़ बनाते हुए श्रेयस (5) रन पर चलता किया। छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए वेंकटेश अय्यर (4) भी जल्द आउट हो गए। सातवें पर आए अक्षर पटेल (1) और पंत (17) ने नाबाद रन बनाकर भारत का स्कोर 166/5 पहुंचा दिया, जिससे टीम ने पहले टी20 मैच में जीत दर्ज की।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने आई कीवी टीम की शुरुआत ठीक-ठाक रही, क्योंकि उन्होंने पावरप्ले में एक विकेट के नुकसान पर 41 रन जोड़े। इस दौरान, डेरिल मिशेल खाता खोले बिना भुवनेश्वर की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद, गुप्टिल और चैपमैन ने पारी को संभालते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। दोनों ने मिलकर अच्छे शॉट खेले, जिससे न्यूजीलैंड ने 10 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 65 रन बनाए।

इस बीच, चैपमैन ने 45 गेंदों में अपना पहला अर्धशतक जड़ दिया। दोनों ने तेज गति से रन बनाते हुए टीम के स्कोर को 13वें ओवर में 100 के पार पहुंचा दिया। लेकिन, चैपमैन छह चौके और दो छक्कों की मदद से 50 गेंदों में 63 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। टीम की ओर से गुप्टिल और मार्क चैपमैन ने 77 गेंदों में 109 रनों की साझेदारी की।

चौथे नंबर पर आए ग्लेन फिलिप्स बिना खाता खोले अश्विन के शिकार बन गए। अश्विन ने कीवियों को एक ही ओवर में दो झटके दिए। पांचवें स्थान पर बल्लेबाजी के लिए टिम सेफर्ट ने गुप्टिल के साथ मिलकर टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया। इस बीच, गुप्टिल ने भी 31 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

आखिरी के पांच ओवरों में कीवी बल्लेबाजों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। इस दौरान, गुप्टिल तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 42 गेंदों में 70 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद छठे नंबर पर रचीन रवींद्र बल्लेबाजी के लिए आए। इस बीच, सेफर्ट (12) रन बनाकर भुवनेश्वर की गेंद पर आउट हो गए।

इसी के साथ आखिर में रवींद्र (7), मिशेल सेंटनर (4) और कप्तान टीम साउदी (0) के रनों की बदौलत टीम का स्कोर 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 रन पर पहुंच गया। वहीं, भारत की ओर से आर अश्विन और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट चकटाए। वहीं, दीपक चाहर और मोहम्मद सिराज ने एक-एक विकेट लिया।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post