यह शादी है खास: रुसी युवक और यूक्रेनी युवती ने भारत आकर हिन्दू रीति-रिवाजों के अनुसार की शादी

0
303
फोटो क्रेडिट: आईएएनएस
The Hindi Post

धर्मशाला | रूस और यूक्रेन के मध्य जारी युद्ध के बीच, रुसी मूल के इजरायली व्यक्ति ने अपनी यूक्रेनी गर्लफ्रेंड के साथ हिन्दू रीति-रिवाजों के अनुसार शादी कर ली. यह शादी इस हफ्ते की शुरुआत (2 अगस्त) में हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में हुई. धर्मशाला, तिब्बती आध्यात्मिक नेता दलाई लामा का निवास स्थान है.

रूस के नागरिक सर्गेई नोविकोव, (जो यहां एक साल से अधिक समय से रह रहे हैं) ने अपनी यूक्रेनी प्रेमिका एलोना ब्रामोका से पारंपरिक हिंदू तौर-तरीकों से शादी की.

दुल्हन एलोना ने लाल और सुनहरे रंग का लहंगा पहना हुआ था, वही सर्गेई मैरून कुर्ता-पायजामा और नेहरू जैकेट में जच रहे थे. यह खास शादी, धर्मशाला के निकट खारोटा गांव में एक हिंदू मंदिर में हुई.

दंपति एक साल से अधिक समय से मिनी तेल अवीव के नाम से मशहूर धरमकोट गांव (धर्मशाला) में रह रहे हैं. इस दौरान रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़ गया (24 फरवरी से जारी है युद्ध) पर इसका इन दोनों के रिश्ते पर कोई असर नहीं पड़ा. दोनों एक दूसरे से प्यार करने लगे थे. यह सब तब हो रहा था जब भारत से हजारो किलोमीटर दूर, रूस और यूक्रेन युद्ध लड़ रहे थे. इस युद्ध ने यूक्रेन को खूब नुकसान पहुंचाया है.

सात-फेरे और कन्यादान भी हुआ 

इस शादी में, दूल्हा-दुल्हन के स्थानीय मेहमान और विदेश से आए दोस्त शामिल हुए थे. सभी स्थानीय लोक संगीत पर डांस कर रहे थे और कांगड़ी धाम (स्थानीय भोजन) का आनंद ले रहे थे. इस शादी में सात-फेरे और कन्यादान भी हुआ.

शादी समारोह में शामिल होने वाले लोगों ने खूब आनंद उठाया. उन्होंने दूल्हा-दुल्हन को बधाई दी. दोनों काफी खुश नजर आ रहे थे खास तौर पर इसलिए कि उन्होंने हिन्दू रीति-रिवाजों से भारत में यह शादी की थी और सात जन्मों के लिए एक-दूसरे से जुड़ गए थे.

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post