मप्र पीएससी की परीक्षा में अजब सवाल, क्या कश्मीर को पाक को देना चाहिए?, मचा बवाल

0
284
सांकेतिक तस्वीर
The Hindi Post

भोपाल | मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा में एक अजब सवाल आया जिस पर बवाल हो गया है। परीक्षार्थियों से पूछा गया था कि क्या भारत को कश्मीर को पाकिस्तान को दे देने का निर्णय कर लेना चाहिए? इस विवादित सवाल के बाद दोनों प्रश्न पत्र बनाने वालों को डिबार (प्रतिबंधित) कर दिया गया है.

एमपीपीएससी द्वारा 19 जून रविवार को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में परीक्षार्थियों से जो सवाल पूछे गए थे, उनमें जवाब के लिए चार विकल्प भी थे. एक प्रश्न था, क्या भारत को कश्मीर को पाकिस्तान को दे देने का निर्णय कर लेना चाहिए? तर्क एक हां, इससे भारत का बहुत सा धन बचेगा, तर्क दो नहीं, ऐसे निर्णय से इसी तरह की और भी मांगे बढ़ जाएंगी। इस सवाल के जवाब के तौर पर चार विकल्प थे। एक तर्क एक प्रबल, दो तर्क दो प्रबल, तीन तर्क एक और दो दोनों प्रबल, चार तर्क एक और दो दोनों प्रबल नहीं.

इस विवादित प्रश्न का मामला सामने आने पर राज्य के गृहमंत्री डा नरोत्तम मिश्रा ने कहा, एमपीपीएससी द्वारा परीक्षा में कश्मीर से जुड़ा विवादित प्रश्न पूछने का प्रसंग आपत्तिजनक है। विवादास्पद प्रश्न पूछने वाले दोनों पेपर सेटर्स मध्य प्रदेश और महाराष्ट के थे दोनों पर पीएससी ने भविष्य में प्रश्न पत्र तैयार करने पर रोक (डिबार) लगा दी है.

उन्होंने आगे कहा कि दोनों पर कार्रवाई के लिए पीएससी और उच्च शिक्षा विभाग को लिखा जा रहा है, साथ ही इस बात की सूचना दे दी गई है कि पेपर बनाने वाले डिबार कर दिए गए हैं, इनसे कोई भी काम न लिया जाए.

आईएएनएस


The Hindi Post