ICSE, ISC बोर्ड परीक्षा 2024 की डेट शीट cisce.org पर जारी की गई, जानिए कब से शुरू होंगे एग्जाम

0
274
प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: फ्रीपिक)
The Hindi Post

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने आईसीएसई (ICSE या कक्षा 10वीं) और आईएससी (ISC या कक्षा 12वीं) बोर्ड परीक्षा 2024 की डेटशीट और टाइम टेबल जारी कर दिया है. CISCE बोर्ड की 10वीं-12वीं परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्र, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org के माध्यम से डेटशीट चेक सकते हैं.

शेड्यूल के अनुसार, कक्षा 10 या ICSE बोर्ड परीक्षा 21 फरवरी को अंग्रेजी भाषा के पेपर के साथ शुरू होगी और 28 मार्च 2024 को कला पेपर 4 के साथ समाप्त होगी. आर्ट का पेपर सुबह 9 बजे से और अन्य विषयों के पेपर सुबह 11 बजे से आयोजित किए जाएंगे. आर्ट विषय के पेपर की अवधि 3 घंटे और अन्य विषयों की अवधि 2 घंटे होगी.

वहीं ISC या कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 12 फरवरी से शुरू होगी और 3 अप्रैल 2024 को समाप्त होगी. परीक्षा सभी दिन दोपहर 2 बजे शुरू होगी और परीक्षा की अवधि 3 घंटे है. पेपर लिखने के लिए समय सारिणी में बताए गए समय के अलावा, प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाता है. अभी डेटशीट चेक करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं.

ऐसे चेक करें टाइम टेबल

1: बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाएं.
2: होम पेज पर, ICSE या ISC बोर्ड परीक्षा 2024 टाइम टेबल लिंक पर क्लिक करें.
3: बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल की पीडीएफ स्क्रीन पर खुल जाएगी, इसे चेक करें.
4: डेटशीट डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

ICSE और ISC बोर्ड परीक्षा 2024 फरवरी से अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी, जबकि रिजल्ट मई में जारी होने की उम्मीद है. छात्रों को बोर्ड परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना चाहिए.

 


The Hindi Post