आईएएस टीना डाबी के टॉप करने के बाद सपनों को और लगे पंख, बहन रिया डाबी ने भी क्रैक किया सिविल सर्विस एग्जाम

0
482
रिया डाबी
The Hindi Post

नई दिल्ली | यूपीएससी ने सिविल सर्विसेज 2020 का रिजल्ट जारी कर दिया है। एक तरफ शुभम कुमार ने टॉप किया तो दूसरी ओर आईएएस टीना डाबी की बहन रिया डाबी ने यूपीएएससी रिजल्ट में 15वीं रैंक हासिल की है। संघ लोक सेवा आयोग की ओर से देश की ब्यूरोक्रेसी में नियुक्ति के लिए कुल 761 उम्मीदवारों की सिफारिश की गई है।

रिया डाबी ने आईएएनएस से खास बातचीत करते हुए बताया कि, बहुत खुशी हो रही है साथ ही अच्छा लग भी रहा है। मुझे उम्मीद नहीं थी कि ऐसा होगा, क्योंकि मेरा मानना है कि यहां तक पहुंचने के लिए एक उम्मीदवार के लिए एक पूरी जर्नी होती है। स्कूल और कॉलेज से आपको तैयारी करनी होती है।

RIa Dabi with parents
रिया डाबी अपने माता पिता के साथ

रिया का कहना है कि, वह अपने घर पर ही हर रोज लगभग 10 घंटे तैयारी को देती थी। उन्होंने लेडी श्रीराम कालेज से ग्रेजुएशन की है। वहीं ग्रेजुएशन के साथ ही यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी।

विज्ञापन
विज्ञापन

रिया ने आगे बताया कि, उन्होंने यूपीएससी परीक्षा के लिए कोचिंग भी ली थी।

फिलहाल रिया दिल्ली के कालीबाड़ी मार्ग की बीएसएनएल कालोनी में परिवार के साथ रहती हैं।

रिया डाबी अपनी बड़ी बहन टीना डाबी के साथ
रिया डाबी अपनी बड़ी बहन टीना डाबी के साथ

उन्होंने आगे अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि, बहन के कारण एक दवाब तो होता ही है, क्योंकि लोग बोलते हैं। लेकिन, मेरे परिवार से कभी कोई दवाब नहीं डाला गया। उन्होंने हमेशा यही कहा कि आपसे जितना हो करें, इस वजह से भी मुझे काफी मदद मिली।

बचपन से ही मेरी मां का सपना था कि दोनों बहनें एक ही प्रोफेशन में जाएं, लेकिन जब मेरी बहन का सलेक्शन हुआ तो वो मोटिवेशन को और भी मजबूत मिली।

विज्ञापन
विज्ञापन

रिया के मुताबिक कोरोना के कारण परीक्षा स्थगित होने से शुरूआत में कुछ निराशा हुई थी, लेकिन फिर समय का इस्तेमाल अपनी तैयारी में किया।

दरअसल कोरोना महामारी में बहुत से अभ्यर्थी निराश हो गए थे, लेकिन जब हौसले और आसमान छूने की ललक हो तो आपको फिर कोई रोक नहीं पाता।

रिया डाबी की बड़ी बहन टीना डाबी अभी राजस्थान में आईएएस हैं। टीना ने 2015 की प्रशासनिक सेवा परीक्षा में पहला स्थान पाया था।

दरअसल शुभम के अलावा जागृति अवस्थी और अंकिता जैन ने सिविल सेवा परीक्षा में क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे

 


The Hindi Post