ऐसे कोई मां कैसे कर सकती है?, महिला ने बच्चे को पालने की जगह ओवन में डाला, हुई मौत

0
229
प्रतीकात्मक फोटो
The Hindi Post

अमेरिका से एक हैरान करने वाली घटना सामने आई है. स्काई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, (अमेरिका के) मिसौरी में एक नवजात बच्ची की तब मौत हो गई जब उसकी मां ने कथित तौर पर उसे पालने के बजाय ओवन में डाल दिया.

यह घटना पिछले हफ्ते की शुरुआत में तब सामने आई थी जब कैनसस सिटी पुलिस को जानकारी मिली थी कि एक महीने की बच्ची सांस नहीं ले पा रही है. सूचना मिलने के बाद पुलिस महिला के घर पहुंची तो उन्होंने देखा कि बच्ची गंभीर रूप से जली हुआ थी और कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रही थी. बच्ची को घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया.

बच्ची की मां पर आरोप लगा है कि उसने बच्ची की सही देखरेख नहीं की. जिस महिला पर आरोप लगा है उसका नाम मारिया थॉमस है. मारिया कैनसस सिटी की निवासी है.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बच्ची की मां ने उसको सुलाने के लिए उसे गलती से पालने के बजाय ओवन में लिटा दिया था.

डेली एक्सप्रेस यूएस के अनुसार, घटना के बारे में बताते हुए पुलिस ने बताया था कि बच्ची के कपड़े काले हो गए थे और उसके डायपर तक जल गए थे. मारिया के घर में धुएं की गंध भर गई थी.

अदालत के रिकार्ड्स के अनुसार, बच्ची के दादा ने जांचकर्ताओं को बताया था कि मारिया ने बच्चे के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए शुक्रवार को दोपहर 1 बजे के आसपास उन्हें फोन किया था. जब वह मारिया के घर पहुंचे तो उन्होंने धुएं की गंध को महसूस की थी. साथ ही उन्होंने देखा था कि बच्ची पालने में थी.

जांच के दौरान, बच्ची के दादा ने खुलासा किया कि मारिया ने उन्हें बताया किया था कि वह (मारिया) “अपनी बच्ची को सुलाने के लिए लिटा रही थी और गलती से उसने बच्ची को पालने के बजाय ओवन में लिटा दिया था.”

जांच के दौरान महिला ने पुलिस अधिकारियों को बताया कि उसने अपनी बच्ची को रात में दूध पिलाने के बाद सुलाने के लिए पालने में लेटाया था लेकिन पता नहीं कब गलती से ओवन में डाल दिया. बयान के मुताबिक, महिला को नहीं पता है कि उससे यह गलती कैसे हो गई.

सुबह जब महिला की आंख खुली तो उसे याद आया कि उसने अपनी बच्ची को गलती से ओवन में सुला दिया है. उसने जैसे ही ओवन खोलकर देखा तो अपनी बच्ची पूरी तरह से झुलस चुकी थी जिसके बाद वह उसे अस्पताल लेकर पहुंची, हालांकि अस्पताल पहुंचने से पहले ही बच्ची दम तोड़ चुकी थी.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक, बच्ची की मौत दम घुटने और जलने से हुई है. इस मामले को लेकर महिला की मेडिकल जांच भी करवाई जा रही है.

जैक्सन काउंटी के अभियोजक जीन पीटर्स बेकर ने संवेदना व्यक्त करते हुए कहा, “यह अत्यंत त्रासदीपूर्ण घटना हैं और हम एक अनमोल जीवन के खोने से दुखी हैं. हमें भरोसा है कि आपराधिक न्याय प्रणाली इस भयानक घटना को लेकर उचित कार्रवाई करेगी.”

मारिया थॉमस को फिलहाल जैक्सन काउंटी डिटेंशन सेंटर में रखा जा रहा है.

हिंदी पोस्ट वेब डेस्क

 


The Hindi Post