गौतम अदाणी बने दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति

0
169
The Hindi Post

नई दिल्ली | ब्लूमबर्ग और इसके अरबपतियों के सूचकांक के अनुसार, गौतम अदाणी जो पहले से ही एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं अब एलवीएमएच (LVMH) के अध्यक्ष बर्नार्ड अरनॉल्ट  (Bernard Arnault) को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। यह स्थान लेने वाले वो पहले एशियाई व्यक्ति भी बन गए हैं। भारत के शीर्ष समूहों को चलाने वाले अदाणी की संपत्ति लगभग 137 अरब डॉलर है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह गौतम अदाणी, टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) और अमेजन (Amazon) के संस्थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) से पीछे है। एलन मस्क की संपत्ति 251 अरब डॉलर और जेफ बेजोस की संपत्ति 153 अरब डॉलर आंकी गई है।

दुनिया भर के अन्य अरबपतियों की तरह, अदाणी की संपत्ति भी महामारी के दौरान कई गुना बढ़ गई।

अदाणी ग्रुप बंदरगाह और एयरोस्पेस से लेकर सौर ऊर्जा और कोयले तक की कंपनियों को नियंत्रित करता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

कोरोनावायरस संकट की शुरुआत के बाद से उनका ग्राफ तेजी से बढ़ा। निवेशकों ने उन क्षेत्रों में अपना व्यवसाय बढ़ाने की उनकी क्षमता पर दांव लगाया जिन्हें भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास के लिए प्राथमिकता दी है।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, कोयले के उपयोग में तेजी से भी अदाणी को फायदा हुआ है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, वो इस साल फरवरी में क्षेत्र के सबसे धनी व्यक्ति बन गए।

जुलाई में, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने घोषणा की थी कि वह बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में 20 अरब डॉलर समर्पित करेंगे और उन्होंने ‘दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची से बाहर’ निकलने के अपने इरादे को दोहराया।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लूमबर्ग के सूचकांक के अनुसार, बिल गेट्स वर्तमान में दुनिया के पांचवें सबसे संपन्न व्यक्ति हैं, जिनकी कुल संपत्ति 117 अरब डॉलर है।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post