जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को बीच सड़क गोली मारी गई, हालत नाजुक

0
489
शिंजो आबे (फाइल फोटो वाया आईएएनएस)
The Hindi Post

टोक्यो | जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को शुक्रवार को नारा शहर (Nara City) में एक हमलावर ने गोली मार दी. इस घटना को तब अंजाम दिया गया जब आबे नारा शहर में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे. इस हमले से अफरातफरी मच गई.

गोली लगने से शिंजो आबे की हालत नाजुक बनी हुई है. पुलिस ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है. राज्य मीडिया (State Media) ने एक रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है.

राज्य प्रसारक एनएचके के अनुसार, यह घटना नारा शहर के यामातोसैदाईजी स्टेशन के पास (स्थानीय समयानुसार) लगभग 11.30 बजे हुई, जब 67 वर्षीय आबे लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार के चुनाव अभियान में भाषण दे रहे थे. पुलिस ने कहा कि हमलावर ने दो गोलियां चलाई, जिसमें से दूसरी गोली शिंजो आबे की पीठ में लगी और वो मौके पर ही गिर पड़े.

स्थानीय दमकल विभाग का कहना है कि आबे, कार्डियोपल्मोनरी अरेस्ट की अवस्था में है. बीबीसी ने रिपोर्ट किया कि, जापान में आधिकारिक तौर पर किसी मौत की पुष्टि होने से पहले कार्डियोपल्मोनरी अरेस्ट शब्द का प्रयोग किया जाता है.

एनएचके की रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मौके पर एक गोली चलने की आवाज सुनी गई और आबे के शरीर से खून बहता देखा गया.

इस बीच, पुलिस ने कहा है कि ऐसा प्रतीत होता है कि आबे को पीछे से गोली मारी गई थी.

गिरफ्तार किए गए संदिग्ध पुरुष 40 वर्ष की उम्र का प्रतीत होता है. उसे कथित तौर पर हत्या के प्रयास के आरोप में गिरफ्तार किया गया है और पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. पुलिस ने हमलावर की गन अपने कब्जे में ले ली है.

आबे ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए 2020 में प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

बीबीसी ने बताया कि बाद में आबे ने खुलासा किया कि था कि वह आंतों की बीमारी, अल्सरेटिव कोलाइटिस से पीड़ित है.

जापान में बंदूक हिंसा की घटनाएं दुर्लभ हैं. यहां हैंडगन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

आईएएनएस


The Hindi Post