अमेरिका ने अपने नागरिकों से भारत की यात्रा के दौरान ‘अधिक सावधानी’ बरतने को कहा

0
454
सांकेतिक तस्वीर (पिक्साबे)
The Hindi Post

अमेरिका ने शुक्रवार को अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की. इस एडवाइजरी के अनुसार, अमेरिकी नागरिकों को भारत यात्रा के दौरान सतर्क रहने को कहा गया है.

अमेरिका ने इसका कारण, भारत में ‘अपराध और आतंकवाद’ को बताया है. उसने अपने नागरिकों से ‘अपराध और आतंकवाद’ के कारण भारत की यात्रा करते वक्‍त अधिक सावधानी बरतने को कहा है.

अमेरिकी विदेश विभाग ने अपने नागरिकों को जम्मू-कश्मीर की यात्रा (पूर्वी लद्दाख क्षेत्र और इसकी राजधानी लेह को छोड़कर) नहीं करने की सलाह भी दी है.

एडवाइजरी में कहा गया है कि, “भारतीय अधिकारियों की रिपोर्ट है कि रेप भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है. हिंसक अपराध जैसे यौन उत्पीड़न पर्यटन स्थलों और अन्य स्थानों पर हुए हैं.”

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, “पर्यटक स्थलों, परिवहन केंद्रों, बाजारों/शॉपिंग मॉल और सरकारी सुविधाओं को आतंकवादी निशाना बना सकते है और बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं.”

अमेरिकी सरकार ने कहा कि उसके पास पूर्वी महाराष्ट्र और उत्तरी तेलंगाना, पश्चिमी पश्चिम बंगाल के ग्रामीण इलाकों में अपने नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है.

अमेरिकी सरकार के कर्मचारियों को इन क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए विशेष अनुमति प्राप्त करनी होगी.

 

हिंदी पोस्ट वेब डेस्क
(इनपुट्स: आईएएनएस)


The Hindi Post