BSF जवानों पर तस्करों ने किया हमला, जवाबी कार्रवाई में एक बांग्लादेशी तस्कर की मौत

0
312
Photo: IANS
The Hindi Post

नई दिल्ली | भारत-बांग्लादेश की सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों पर कुछ बांग्लादेशी तस्करों ने जानलेवा हमला कर दिया. जवानों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में एक तस्कर की मौत हो गई है. घटना पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती जिले नादिया की है. बताया जा रहा है कि तस्करों का एक ग्रुप अवैध तरीके से सीमा पार करने की कोशिश कर रहा था. बीएसएफ की तरफ से ये जानकारी दी गई है.

बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि 7 फरवरी को रात लगभग 9.40 बजे कृष्णानगर सेक्टर के अंतर्गत सीमा चौकी पखिउरा में बीएसएफ जवानों ने सीमा क्षेत्र में अंधेरे और घने केले के बाग का फायदा उठाते हुए बांग्लादेश से भारत आ रहे 6 से 7 तस्करों के समूह को रोकने का प्रयास किया. चुनौती देने पर तस्करों ने जवानों पर धारदार हथियार से हमला कर दिया.

इसके बाद जान के खतरे को भांपते हुए आत्मरक्षा में बीएसएफ जवान ने पंप एक्शन गन से गोलियां चलाई. बीएसएफ ने बताया कि इसके बाद तस्कर घोर अंधेरे का फायदा उठाकर बांग्लादेश की ओर भाग गए. वहीं क्षेत्र की तलाशी लेने पर भारतीय क्षेत्र के अंदर अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगभग 400 मीटर दूर सरसों के खेत में एक व्यक्ति का शव पड़ा मिला.

जवानों को मौके से धारदार हथियार भी बरामद हुआ है. घायल व्यक्ति की पहचान अरिफुल मंडल, जिला झेनदाह, बांग्लादेश के रूप में हुई है. बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि वह पूर्व में भी सीमा पर तस्करी की गतिविधियों में संलिप्त पाया गया था. फिलहाल शव को आगे की कार्रवाई के लिए थाना हंसखली को सौंप दिया गया है.

बीएसएफ की साउथ बंगाल फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि बीएसएफ के जवान पूरी सतर्कता और पूरी लगन के साथ ड्यूटी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि तस्कर अक्सर सीमा पर अलग-अलग बिंदुओं पर ड्यूटी कर रहे जवानों पर समूहों में घातक हमले कर देते हैं. ये घटना भी इसी तरह की थी, जिसमें एक तस्कर मारा गया है.

आईएएनएस


The Hindi Post