एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइन्स के प्लेन बीच हवा में टकराने से बचे, बहुत बड़ा हादसा टला

0
415
Photo: IANS
The Hindi Post

नई दिल्ली | पड़ोसी देश नेपाल से एक बड़ी खबर सामने आई है. यहां, एयर इंडिया (Air India) और नेपाल एयरलाइन्स (Nepal Airlines) के विमान आसमान में टकराते-टकराते बचे. यह घटना शुक्रवार को हुई.

दोनों विमानों में लगे वार्निंग सिस्टम (चेतावनी प्रणाली) की मदद से पायलटों को आकस्मिक स्थिति की जानकारी मिली. दोनों चेत गए. इस तरह से आसमान में दोनों विमानों की टक्कर होने से बच गई नहीं तो बड़ा हादसा हो जाता.

नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएएएन) के प्रवक्ता जगन्नाथ निरौला के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि इस “लापरवाही” के लिए हवाई यातायात नियंत्रक विभाग के दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है.

प्राप्त जानकारी के अमुसार, शुक्रवार की सुबह नेपाल एयरलाइन्स का विमान, कुआलालंपुर से काठमांडू आ रहा था. दूसरी तरफ, एयर इंडिया का विमान नई दिल्ली से काठमांडू जा रहा था. दोनों विमान आपस में टकराते-टकराते बचे.

निरौला के हवाले से कहा गया है कि एयर इंडिया का विमान 19,000 फुट से नीचे उतर रहा था, जबकि नेपाल एयरलाइंस का विमान उसी स्थान पर 15,000 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था.

प्रवक्ता ने कहा कि रडार पर देखा गया कि दोनों विमान आसमान में करीब हैं. इसके बाद नेपाल एयरलाइंस का विमान 7,000 फीट नीचे उतर कर उड़ान भरने लगा.

सीएएएन ने मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है और दो अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. दोनों अधिकारी घटना के समय नियंत्रण कक्ष के प्रभारी थे.

हिंदी पोस्ट वेब डेस्क
(इनपुट्स: आईएएनएस)


The Hindi Post