एम्स (AIIMS) प्रमुख ने दी चेतावनी, एहतियात बनाए रखें क्योंकि कोविड अभी खत्म नहीं हुआ

0
231
आल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया (फाइल फोटो/आईएएनएस)
The Hindi Post

नई दिल्ली | एम्स (AIIMS) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने बुधवार को कहा कि कोविड महामारी अभी खत्म नहीं हुई है और इसलिए लोगों को लापरवाही नहीं करनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ‘कोविड गुरुकुल’ शीर्षक से एक सूचना वीडियो सीरीज में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि दूसरी कोविड वेव अभी भी जारी है, देश में प्रति दिन कई हजारों मामले सामने आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि अगर हम वैश्विक परिदृश्य  को देखें, तो दुनिया के कई हिस्सों में मामले बढ़ रहे हैं। यह देखते हुए कि महामारी अंतत: समय के साथ स्थानिक हो जाएगी, जैसा कि पिछले कई महामारियों में हुआ है। हमें लापरवाही नहीं करनी चाहिए।

विज्ञापन
विज्ञापन

डॉ रणदीप गुलेरिया नें कहा कि कोविड महामारी हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन जाएगी। अधिकांश प्रतिरक्षा वाले लोगों में सर्दी, खांसी, बुखार और फ्लू जैसे सामान्य लक्षण होंगे। लेकिन कम प्रतिरक्षा वाले बुजुर्ग लोगों को निमोनिया हो सकता है, ऐसी गंभीर बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है।

हालांकि, डॉ गुलेरिया ने चेतावनी दी कि, वर्तमान समय में, यह कहना जल्दबाजी होगी कि महामारी स्थानिक हो गई है और हमें अभी भी बेहद सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि हम नहीं जानते कि आने वाले समय में वायरस कैसा व्यवहार करेगा।

उन्होंने कहा कि वायरस उत्परिवर्तित हो सकता है और अधिक संक्रामक हो सकता है, इसलिए हमें बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है।

इस बीच, भारत ने बुधवार को 18,333 ताजा कोविड मामले और 278 मौतों की सूचना दी है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post