जूही चावला : 4जी से 5जी तक बहुत बड़ी छलांग, तेजी से बढ़ेगा रेडिएशन

0
324
फोटो: इंस्टाग्राम (फाइल फोटो
The Hindi Post

मुंबई | अभिनेत्री जूही चावला, जिन्होंने 5जी दूरसंचार प्रौद्योगिकी से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों पर दिल्ली उच्च न्यायालय में एक मुकदमा दायर किया है, ने नेटिजन्स से विकिरण के दुष्प्रभावों पर थोड़ा शोध करने का आग्रह किया है। जूही ने बुधवार तड़के इंस्टाग्राम पर इस बारे में बात की कि 5जी के साथ विकिरण तेजी से कैसे बढ़ेगा और रुचि रखने वाले लोगों से 2 जून को दिल्ली उच्च न्यायालय में होने वाली पहली वर्चुअल सुनवाई में उनके साथ शामिल होने का अनुरोध किया।

बुधवार तड़के हिंदी और अंग्रेजी में एक इंस्टाग्राम वीडियो में बोलते हुए, जूही ने कहा: “लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि मैं अचानक क्यों उठी और मुकदमा दायर किया। मैं उन्हें बताना चाहती हूं कि मैं आज नहीं उठी। मैं बोल रही हूं पिछले 10 वर्षों से विकिरण, सुरक्षित सेल फोन का उपयोग, सेल फोन टॉवर विकिरण और जितना संभव हो सके जागरूकता फैलाने की कोशिश की।”

उन्होंने कहा “हमारे फोन रेडियो तरंगों पर काम करते हैं, जो हमारे वातावरण में बढ़ रहे हैं। 1जी से 2जी से 3जी से 4जी तक। अब 4जी से 5जी तक एक बहुत बड़ी छलांग है। विकिरण तेजी से बढ़ेगा। देखिए, आप जानते हैं, मॉडरेशन में सब कुछ ठीक है। लेकिन जब यह जरूरत से ज्यादा हो जाता है तो आपको इसके दुष्परिणामों के बारे में पता चलता है।”

एक उदाहरण का हवाला देते हुए, अभिनेत्री ने आगे कहा: “मैं आपको एक सरल उदाहरण देती हूं। एक दवा जब बाजार में पेश की जाती है, तो इसके दुष्प्रभावों की जांच के लिए कम से कम 10 से 15 वर्षों तक शोध किया जाता है और फिर अंतत: इसे बाजार में जारी करने की मंजूरी मिल जाती है। लेकिन यह विकिरण पिछले 20 से 25 वर्षों में फैलाया जा रहा है, क्या किसी ने इस बारे में अध्ययन किया है?”

उन्होंने नेटिजन्स से विकिरण के बारे में पढ़ने और शोध करने का अनुरोध करते हुए कहा: “हम सभी प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं, इसलिए मैं आपसे इस बारे में शोध करने और यह देखने का अनुरोध करती हूं कि आपको इसके बारे में क्या पता चलता है। मुझे आशा है कि आप आश्वस्त होंगे और मेरे साथ जुड़ेंगे। केस अभी शुरू हुआ है और हमारी पहली सुनवाई 2 जून को है। अगर आप मुझसे जुड़ना चाहते हैं तो मैं लिंक साझा करुँगी ।”

अभिनेत्री ने उन यादों के लिए एक नोट भी साझा किया, जिन्होंने उन पर और उनके मामले पर मीम्स बनाए हैं। जूही ने अपने वीडियो में उन्हें संबोधित करते हुए कहा: “मैं उन लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं जिन्होंने मुझ पर मीम्स बनाए हैं। इन मीम्स की वजह से बहुत से लोगों को इसके बारे में पता चला। तो, ये आते रहें, चलो सवारी का आनंद लें।”

अपने वीडियो के साथ, जूही ने इंस्टाग्राम पर लिखा: “हम, तुम और 5 जी। अगर आपको लगता है कि यह आपको किसी भी तरह से चिंतित करता है, तो कृपया बेझिझक 2 जून को दिल्ली उच्च न्यायालय में आयोजित होने वाली हमारी पहली वर्चूअल सुनवाई में शामिल हों, 3:00 पीएम आईएसटी पर! बायो में लिंक हैं। हैशटैग 5जी।”

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post