आईआईटी दिल्ली में नौकरियों की रिकॉर्ड पेशकश: कैलिफोर्निया, बर्कले, शिकागो यूनिवर्सिटी को पछाड़ा

0
146
आईआईटी दिल्ली (फोटो: इंग्लिश पोस्ट)
The Hindi Post

नई दिल्ली | इस साल के कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव में आईआईटी दिल्ली के छात्रों को नामचीन बहुराष्ट्रीय कंपनियों से जॉब ऑफर हासिल हुए हैं। जॉब ऑफर देने वाली कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट, एचसीएल टेक, जगुआर लैंड रोवर, ईएक्सएल एनालिटिक्स और ग्रेविटॉन रिसर्च कैपिटल एलएलपी इंडिया प्रमुख रूप से शामिल हैं। अकेले माइक्रोसॉफ्ट ने आईआईटी दिल्ली के छात्रों को 60 जॉब ऑफर दिए हैं।

आईआईटी-दिल्ली के छात्रों को इस साल कैंपस प्लेसमेंट के पहले दो हफ्तों में 1,250 से अधिक नौकरियों की रिकॉर्ड पेशकश की गई है।

आईआईटी दिल्ली ने अपने इस बेहतरीन प्रदर्शन के जरिए विश्व के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में शामिल शिकागो विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय बर्कले और नानयांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर जैसे बड़े नामों को पीछे छोड़ दिया है।

 

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

आईआईटी दिल्ली ने प्लेसमेंट कैंपस पर मिली जबरदस्त कामयाबी को लेकर कहा कि यह आईआईटी दिल्ली के छात्रों को मिले अब तक के सबसे बेहतरीन प्रस्ताव हैं। इतनी बड़ी संख्या में इससे पहले आईआईटी दिल्ली को कभी जॉब ऑफर प्राप्त नहीं हुए। पिछले वर्ष की तुलना में यह 45 प्रतिशत अधिक हैं।

आईआईटी दिल्ली के मुताबिक यहां इस साल प्राप्त पीपीओ (प्री-प्लेसमेंट ऑफर) पिछले पांच वर्षों में सबसे अधिक हैं। अब तक लगभग 180 पीपीओ प्राप्त हुए हैं। टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने लगभग सबसे अधिक 60 ऑफर दिए और राकुटेन मोबाइल, जापान अंतरराष्ट्रीय प्रस्तावों की सूची में सबसे ऊपर है।

आईआईटी दिल्ली में लगभग 350 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों ने प्लेसमेंट ड्राइव में हिस्सा लेने के लिए अपना पंजीकरण कराया है।

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

कई छात्रों ने संस्थान की आस्थगित प्लेसमेंट सुविधा का विकल्प चुना है। डिफर्ड प्लेसमेंट की सुविधा उन छात्रों के लिए उपलब्ध है, जो स्नातक के बाद एक स्टार्ट-अप स्थापित करना चाहते हैं। आस्थगित प्लेसमेंट विकल्प चुनने वाले छात्र इस विकल्प का लाभ उठाने के बाद यानी 2023-24 तक 2 साल के भीतर एक बार प्लेसमेंट सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

प्लेसमेंट सीजन के बारे में बोलते हुए आईआईटी दिल्ली की डॉ अनिष्या ओभराय मदान ने कहा, हम सभी भाग लेने वाले नियोक्ताओं को हमारे छात्रों में अपना विश्वास व्यक्त करने के लिए धन्यवाद करना चाहती हैं। हमें विश्वास है कि भर्ती के नए तरीके और हमारे शेड्यूलिंग प्रतिमान को देखते हुए कंपनियां हायरिंग के अच्छे फैसले लेने में सक्षम होंगी। हम इस सकारात्मक भर्ती प्रवृत्ति को शेष सीजन के लिए जारी रखने की आशा करते हैं।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post