कर्नाटक में जिन जगहों से गुजरी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ वहां कांग्रेस ने कितनी सीटें जीती?

0
552
फोटो: ट्विटर@कांग्रेस
The Hindi Post

नई दिल्ली | कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पिछले साल कर्नाटक में 20 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरी थी. इन 20 में से 15 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों की जीत हुई है.

देश की सबसे पुरानी पार्टी – कांग्रेस – 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा में 136 सीटें जीतने में कामयाब रही है.

पिछले साल 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा, केरल से होते हुए 30 सितंबर को कर्नाटक में प्रवेश करी थी.

भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक में 30 सितंबर से 19 अक्टूबर तक दो चरणों में आयोजित हुई थी. राहुल ने इस राज्य में 511 किलोमीटर की दूरी तय की थी. यह यात्रा सात जिलों से होकर गुजरी थी.

पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने भी 6 अक्टूबर को इस यात्रा में भाग लिया था.

भारत जोड़ो यात्रा के बारे में बोलते हुए पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक की 20 विधानसभा सीटों से होकर गुजरी थी और कांग्रेस ने उनमें से 15 सीटों पर जीत हासिल की है.”

इस बीच, कांग्रेस महासचिव और पार्टी के संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि यह कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा का प्रत्यक्ष प्रभाव है. कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा का यह सीधा असर है. मोटे तौर पर पार्टी को एकजुट करने, कैडर में जोश भरने और कर्नाटक चुनाव के लिए नैरेटिव सेट करने में यात्रा की जबरदस्त भूमिका रही.

रमेश ने कहा, “भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक के लोगों और राहुल गांधी के बीच हुए संवाद के आधार पर हमारी गारंटी एवं घोषणापत्र के लिए किए वादों पर चर्चा हुई और उन्हें अंतिम रूप दिया गया.”

यात्रा बल्लारी (एसटी), बेल्लारी सिटी, गुंडलूपेट, चल्लकेरे (एसटी), हिरियुर, मोलकपुरु (एसटी), मेलुकोटे, नागमंगला, श्रीरंगपटना, चामुंडेश्वरी, कृष्णराज, नंजनगुड (एससी), नरसिम्हराजा, वरुणा, रायचूर, रायचूर ग्रामीण (एसटी), चिक्कनयक्कनहल्ली, गुब्बी, सिरा और तुरुवेकेरे विधानसभा सीटों से होकर गुजरी थी.

पार्टी नेताओं के मुताबिक, कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में इनमें से पांच सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि इस साल पार्टी 15 सीटें जीती है. जेडी-एस ने 2018 में कर्नाटक की इन 20 विधानसभा सीटों में से छह पर जीत हासिल की थी जबकि भाजपा ने नौ सीटों पर जीत हासिल की थी.

राहुल गांधी को 3,570 किलोमीटर की पद यात्रा के दौरान स्थानीय लोगों से जुड़ने और उनकी चिंताओं को सुनने का अवसर मिला था.

यात्रा तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर राज्यों से होते हुए इस साल 31 जनवरी को श्रीनगर में संपन्न हुई थी.

बता दें कि कर्नाटक विधानसभा के लिए मतदान 10 मई को हुआ था. कांग्रेस ने राज्य में एक आक्रामक चुनावी अभियान चलाया था और भ्रष्टाचार को मुद्दा बनाया था.

हिंदी पोस्ट वेब डेस्क
(इनपुट्स: आईएएनएस)


The Hindi Post