घर पर ही बुरी तरह गिर गए थे डॉक्टर साहब, Apple वॉच ने बचाई जान

0
386
फोटो: पिक्साबे (सांकेतिक)
The Hindi Post

सैन फ्रांसिस्को | एक एप्पल वॉच को कथित तौर पर एक डॉक्टर की जान बचाने का श्रेय दिया जा रहा है. ऐसा दावा है कि एप्पल वॉच ने एक अमेरिकन डॉक्टर की जान बचा ली.

एनबीसी शिकागो के अनुसार, डॉक्टर थॉमस फिचो अपनी घर पर कुछ काम करते समय फिसल कर गिर गए.

एनबीसी शिकागो ने फिचो के हवाले से रिपोर्ट किया कि, “मैं मर सकता था, लेकिन मेरी घड़ी ने 911 (इमरजेंसी नंबर) पर कॉल लगा दिया.”

दरअसल, एप्पल वॉच में फॉल डिटेक्शन फीचर है. इस खूबी के कारण, डॉक्टर फिचो बच गए. दरअसल, जब डॉक्टर फिचो गिरे तो उनकी एप्पल वॉच ने आपातकालीन नंबर 911 पर कॉल कर दी.

फोटो: पिक्साबे (सांकेतिक)
फोटो: पिक्साबे (सांकेतिक)

फिचो ने कहा कि तीन से पांच मिनट के बाद, वह खुद खड़े होने की स्थिति में आ गए थे, पर इतनी ही देर में उनके घर के गार्डन में एक पुलिस अधिकारी खड़ा था. यह अधिकारी, एप्पल वॉच से इमरजेंसी कॉल मिलने के बाद, डॉक्टर फिचो के घर चंद ही मिनटों में पहुंच गया था.

फिचो ने बताया कि पुलिस अधिकारी ने उनसे पूछा कि क्या वह ठीक है या किसी पैरामेडिक (डॉक्टर या मेडिकल स्टाफ) की जरूरत है. इसपर फिचो ने ‘नहीं’ कह कर जवाब दिया और पुलिस अधिकारी से पूछा कि उन्हें कैसे पता चला कि उनको (फिचो) मदद की जरुरत है. इसपर उस पुलिस अधिकारी ने डॉक्टर फिचो की घड़ी की ओर इशारा किया.

फिचो ने कहा, “मैं वास्तव में हैरान था. मैंने ऐसा कभी नहीं सोचा था कि मेरी घड़ी यह कारनामा कर सकती है.”

फोटो: पिक्साबे (सांकेतिक)
फोटो: पिक्साबे (सांकेतिक)

एप्पल ने 2018 में एप्पल वॉच सीरीज 4 के साथ फॉल डिटेक्शन फीचर पेश किया था पर यह केवल 18 या उससे अधिक उम्र के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है.

किसी भी हरकत को मापने के लिए घड़ी (एप्पल वॉच) अंतर्निर्मित जाइरोस्कोप का उपयोग करती है. यदि कोई गिरने की गतिविधि एप्पल वॉच पकड़ पाती तो वह उपयोगकर्ता से पूछेगी कि क्या वो ठीक है या 911 पर कॉल करने की आवश्यकता है.

जब उपयोगकर्ता कोई प्रतिक्रिया नहीं देता है, या तो एक अंतर्निहित सेलफोन या वॉच से कनेक्टेड आईफोन उपयोगकर्ता से इनपुट प्राप्त किये बिना 911 पर कॉल कर देगा और साथ ही उस शख्स की जीपीएस लोकेशन भी भेज देगा.

हिंदी पोस्ट वेब डेस्क
(इनपुट्स: आईएएनएस)


The Hindi Post