राहुल गांधी ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से की मुलाकात, किस मामले पर हुई बातचीत?

The Hindi Post

नई दिल्ली | कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को संसद भवन परिसर में विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की और उनसे बांग्लादेश के मौजूदा संकट पर चर्चा की. कांग्रेस सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

कांग्रेस सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि संसदीय कार्यवाही से इतर हुई इस चर्चा में बांग्लादेश में बिगड़ते हालात और क्षेत्रीय स्थिरता पर इसके संभावित असर पर बातचीत केंद्रित थी. हालांकि दोनों नेताओं की बातचीत का विस्तृत ब्यौरा उपलब्ध नहीं है.

बता दे कि बांग्लादेश में कई दिनों से विरोध प्रदर्शन हो रहा है. इस सब के बीच सोमवार (5 अगस्त) को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अपने पद से इस्तीफा देकर भारत पहुंची. उनका विमान गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरा. दूसरी तरफ बांग्लादेश की सेना ने कहा है कि वह अंतरिम सरकार बनाने की कोशिशों में जुटी है.

बांग्लादेश में हालात गंभीर है. सोमवार को प्रदर्शनकारी शेख हसीना के आवास में जबरन घुस गए. इसके बाद शेख हसीना को देश छोड़ना पड़ा. कई दिनों से बांग्लादेश में प्रदर्शनकारी मौजूदा सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. सरकार की कार्यशैली पर सवाल उठा रहे हैं.

वहीं अब शेख हसीना के इस्तीफा देने के बाद माना जा रहा है कि पड़ोसी देश में राजनीतिक संग्राम को नई दिशा मिलेगी. बांग्लादेश में इस प्रदर्शन की वजह से सैकड़ों लोगों को जान गंवानी पड़ी है तो वहीं 19 पुलिसकर्मियों के भी मारे जाने की खबर है.

सेना ने पूरे देश को घेर लिया है. पूरे देश में अनिश्चित काल के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया है और इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है. सेना सहित पुलिसकर्मियों को देश के विभिन्न हिस्सों में तैनात कर दिया गया है. हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है.

बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति को लेकर दिल्ली में बड़ी बैठक हुई. इसमें आगे की रूपरेखा के बारे में पूरी प्रक्रिया निर्धारित की गई. इससे पहले, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी.

आईएएनएस/हिंदी पोस्ट वेब डेस्क

 


The Hindi Post
error: Content is protected !!