भारतीय सेना में भर्ती की मांग को लेकर सीकर से दिल्ली तक लगाई दौड़, 50 घंटे में 350 किलोमीटर का सफर किया तय

0
157
The Hindi Post

नई दिल्ली | देश की सेवा करने का जज्बा ऐसा सर चढ़ बोल रहा कि गांव-गांव युवकों ने भारतीय सेना में शामिल होने की ठान रखी है। राजस्थान के सीकर निवासी सुरेश भींचर भी भारतीय सेना में भर्ती होना चाहते हैं, लेकिन भर्ती समय से न निकलने के कारण हताश हैं, इसलिए उन्होंने अपने गांव से दिल्ली तक दौड़ लगा दी।

राजस्थान के सीकर से दिल्ली दौड़ लगाकर पहुंचे 24 वर्षीय सुरेश ने अपने दिल में सेना के लिए प्रेम और देश की सेवा करने के जज्बे को बयां किया। उन्होंने इस दौरान अपनी मांगों को लेकर नेताओं से मुलाकात भी की और एक ज्ञापन भी सौंपा।

सुरेश ने 29 मार्च को रात 9 बजे सीकर से दौड़ लगाई और 2 अप्रैल को दिल्ली पहुंचे। इस दौरान वह हर दिन करीब 60 से 70 किलोमीटर तक दौड़े। इस दौरान न वह किसी गाड़ी पर बैठे और न ही किसी तरह कि मदद मांगी, उनके साथ उनका हौसला बढ़ाने के लिए कुछ दोस्त भी उनके साथ पहुंचे हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

सुरेश ने 3 अप्रैल को राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल से मुलाकात कर सेना की भर्ती को लेकर एक ज्ञापन भी सौंपा। सुरेश भींचर ने आईएएनएस को बताया कि, मैं 29 मार्च को अपने घर से दिल्ली के लिए निकला था। करीब 350 किलोमीटर दौड़ लगाकर 2 अप्रैल शाम 6 बज पहुंचा हूं। मुझे भारतीय सेना में भर्ती होना है। मेरे पास कोई रोजगार नहीं है और मेरा जीवन का लक्ष्य ही सेना में भर्ती होना है।

मेरे घर में आठ सदस्य है, इनमें पांच भाई और तीन बहने हैं। कोविड के कारण दो सालों तक भर्ती नहीं आ सकी, इस मसले को मैंने दिल्ली में सांसद हनुमान बेनीवाल जी के सामने उठाया है और उन्हें मैंने अपनी स्थिती के बारे में भी बताया और उन्होंने अश्वाशन दिया है कि मैं सेना की भर्ती के मुद्दे को लोकसभा में उठाएंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

सुरेश के मुताबिक, उनके क्षेत्र के कई ऐसे युवा है जो सेना में भर्ती होना चाहते हैं, लेकिन उनकी उम्र निकली जा रही है। उनके पास कोई और रोजगार का अवसर भी नहीं है। दरअसल कोविड के कारण सेना की भर्ती निकलने में देरी हो रही है।

सुरेश इससे पहले भी भर्ती के लिए कोशिश कर चुकें हैं, लेकिन उनको सफलता हाथ नहीं लग सकी। वह डिफेंस एकेडमी से ट्रेनिंग भी ले रहे हैं। उन्होंने 2018 में नागौर में हुई सेना भर्ती में 1600 मीटर की दौड़ को 4 मिनट 40 सेकेंड में पूरा कर रिकॉर्ड भी बनाया था।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post