नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने पर क्या बोलीं सोनिया गांधी?, सामने आई प्रतिक्रिया

0
299
The Hindi Post

पूर्व प्रधानमंत्रियों – चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और साइंटिस्ट एमएस स्वामीनाथन को ‘भारत रत्न’ पुरस्कार दिए जाने की घोषणा के बाद कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की भी प्रतिक्रिया सामने आई है.

गांधी ने नरसिम्हा राव को ‘भारत रत्न’ दिए जाने की घोषणा का स्वागत किया है. इस बारे में पूछे जाने पर सोनिया गांधी ने संसद परिसर में संवाददाताओं से कहा, ”I welcome It (मैं इसका स्वागत करती हूं).”

वही पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने X पर पोस्ट किया, “श्री पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और डॉ एमएस स्वामीनाथन जी भारत के रत्न थे, हैं और सदैव रहेंगे. उनका योगदान अभूतपूर्व था, जिसका हर भारतीय सम्मान करता है.”

“डॉ स्वामीनाथन फॉर्मूले के आधार पर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य का कानूनी दर्जा दिए जाने पर मोदी सरकार चुप है. प्रधानमंत्री मोदी की हठधर्मिता के कारण 700 किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए, मगर सरकार ने किसानों के साथ वादा खिलाफी की. आज भी किसान दिल्ली कूच के लिए तैयार बैठे हैं, मगर सरकार कोई सुनवाई नहीं कर रही है.”

“भारत जोड़ो न्याय यात्रा में किसानों का न्याय दिलाया जाना एक मुख्य उद्देश्य है. ‘किसान न्याय’ के लिए हमारी मांग है कि स्वामीनाथन फॉर्मूले के आधार पर किसान को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की कानूनी गारंटी दी जाए. यही पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी और स्वामीनाथन जी को सही मायनों में श्रद्धांजलि होगी.”

गौरतलब है कि पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी वी नरसिम्हा राव और मशहूर वैज्ञानिक व देश में हरित क्रांति के जनक डॉ एम एस स्वामीनाथन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ (मरणोपरांत) से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को खुद ‘एक्स’ पर पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी.

हिंदी पोस्ट वेब डेस्क

 


The Hindi Post