पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, 12 दिन में 7.2 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ पेट्रोल

0
200
फोटो: इंग्लिश पोस्ट
The Hindi Post

नयी दिल्ली | सरकारी तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार को फिर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिये। पिछले 12 दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम 10 बार बढ़ाये गये हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 22 मार्च से अब तक 7.2 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। चार माह से अधिक समय के अंतराल के बाद तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी करनी शुरू की है।

शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल और डीजल 80 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ। पेट्रोल के दाम अब यहां 102.61 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 93.87 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं।

मुम्बई में पेट्रोल के दाम 117.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 101.79 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

कोलकाता में पेट्रोल के दाम 122.19 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 97.02 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं।

चेन्नई में पेट्रोल के दाम 108.21 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 98.26 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं।

आपूर्ति संकट के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में काफी तेजी आयी है, जिसके कारण घरेलू बाजार पर भी इसका प्रभाव पड़ना तय माना जा रहा है।

केंद्र सरकार ने नवंबर 2021 में पेट्रोल और डीजल के दाम पर लगाने के लिये एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी, जिसके बाद से इनके दाम स्थिर थे।

हालांकि , रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध ने स्थिति बदल दी और कच्चे तेल की कीमतों में तूफानी तेजी आ गयी। भारत कच्चे तेल का बहुत बड़ा आयातक है और ऐसे में वैश्विक बाजार की उथलपुथल का घरेलू बाजार पर खासा प्रभाव होता है।

Mobile Guru 22

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post