पाकिस्तान में हुई कमर तोड़ महंगाई, एक झटके में 12 रूपए लीटर बड़े पेट्रोल के दाम

0
157
The Hindi Post

नई दिल्ली | पाकिस्तान में एक बार फिर महंगाई बढ़ रही है। पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोलियम उतपादों की कीमतें 10 से 12 रुपये लीटर बढ़ा दिए हैं। पाकिस्तान में नई कीमतें 16 फरवरी यानी की मंगलवार की आधी रात से 28 फरवरी 2022 तक लागू रहेंगी।

दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। तभी पाकिस्तान सरकार ने अपनी अवाम को ये महंगाई का तोहफा दिया है। ये जानकारी डॉन की रिपोर्ट से सामने आई है। ये पहली बार है जब सभी उत्पादों की कीमते इस हद तक बढ़ाई गई हैं, या शायद एक बार में इनकी कीमतों में अब तक की सबसे ज्यादा वृद्धि हुई है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा चल रहे विस्तारित फंड सुविधा (ईएफएफ) को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए आईएमएफ के साथ की गई प्रतिबद्धता का सम्मान करने के लिए सभी पेट्रोलियम उत्पादों पर 4 रुपये प्रति लीटर लेवी बढ़ाने पर सहमति के बाद निर्णय की घोषणा की। हालांकि, इन सभी उत्पादों पर जीएसटी दर को शून्य पर अपरिवर्तित रखा गया है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क क्रूड की कीमत करीब 3 फीसदी बढ़कर 95 डॉलर प्रति बैरल हो गई है।

वित्त मंत्रालय की एक अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल का एक्स-डिपो मूल्य वर्तमान में 147.83 रुपये प्रति लीटर के बजाय 159.86 रुपये तय किया गया है, जो 12.03 रुपये प्रति लीटर या 8.14 प्रतिशत ज्यादा है। पेट्रोल पर पेट्रोलियम लेवी 13.92 रुपये से बढ़ाकर 7.92 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। सरकार पेट्रोल पर भी करीब 12 रुपये प्रति लीटर कस्टम ड्यूटी के तौर पर वसूल रही है।

विज्ञापन
विज्ञापन

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post