यूजर्स अब फ्लिपकार्ट पर कर सकते हैं मायलैब की कोविड-19 सेल्फ-टेस्ट किट का ऑर्डर

0
149
प्रतीकात्मक फोटो
The Hindi Post

बेंगलुरू | बायोटेक्नोलॉजी कंपनी मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने गुरुवार को भारत की पहली कोविड-19 सेल्फ-टेस्ट किट कोविसेल्फ को व्यावसायिक रूप से लॉन्च किया है। मध्य-नाक स्वाब (मिड नैजल स्वाब) परीक्षण के रूप में डिजाइन किया गया, कोविसेल्फ केवल 15 मिनट में परिणाम दिखाता है। इसकी कीमत 250 रुपये निर्धारित की गई है।

इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने पिछले महीने कोविसेल्फ को मंजूरी दी थी।

मायलैब देश में 95 प्रतिशत पिन कोड के क्षेत्र में सेल्फ-टेस्ट किट वितरित करेगा। स्वदेशी परीक्षण किट ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट के अलावा पूरे भारत की फार्मेसियों और दवाइयों की विभिन्न दुकानों से प्राप्त की जा सकती है।

कंपनी गुरुवार से 10 लाख सेल्फ टेस्ट किट तैयार करेगी और उपभोक्ताओं की मांग के आधार पर प्रति सप्ताह एक करोड़ यूनिट उपलब्ध कराएगी। उत्पाद 2-3 दिनों के भीतर खुदरा मार्किट में उपलब्ध होने की उम्मीद है। कंपनी की योजना सरकारी ई-मार्केटप्लेस (जीईएम) पर उत्पादों को उपलब्ध कराने की है।

विज्ञापन
विज्ञापन

मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस के प्रबंध निदेशक हसमुख रावल ने एक बयान में कहा, स्व-परीक्षण से कोविड-19 का प्रसार काफी धीमा हो जाना चाहिए। हमारा लक्ष्य कोविसेल्फ को देश भर में उपलब्ध कराना है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए, जिनके पास परीक्षण के सीमित विकल्प हैं।

कोविसेल्फ वर्तमान परीक्षण पद्धति के लिए एक आरामदायक, उपयोग में आसान और सटीक विकल्प प्रदान करता है। इसका उपयोग आईसीएमआर दिशानिर्देशों के अनुसार लक्षणों वाले या बिना किसी पुष्टि किए गए मामलों के तत्काल संपर्क वाले व्यक्तियों द्वारा किया जा सकता है।

मध्य-नाक स्वाब परीक्षण के रूप में डिजाइन किया गया, यह केवल 15 मिनट में पॉजिटिव परिणामों का पता लगा सकता है। प्रत्येक इकाई में एक परीक्षण किट, उपयोग करने के निर्देश (आईएफयू) पत्रक और परीक्षण के बाद सुरक्षित रूप से निपटाने के लिए एक छोटा बैग दिया गया है।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post