राज्यपाल ने कतार में लगकर किया मतदान, लोगों से की वोट देने की अपील

0
47
The Hindi Post

रांची | झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने रांची में श्री कृष्ण लोक प्रशासन संस्थान स्थित बूथ पर सुबह सात बजे पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यह बूथ राजभवन से 100 मीटर की दूरी पर स्थित है.

राज्यपाल जब बूथ पर पहुंचे तो उनसे पहले पांच मतदाता खड़े थे. राज्यपाल ने करीब पांच मिनट लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार किया. उन्होंने निर्वाचन पदाधिकारी को अपना पहचान पत्र दिखाया और इसके बाद ईवीएम में अपना वोट रिकॉर्ड किया.

वोट डालने के बाद राज्यपाल ने सोशल मीडिया X पर अपनी फोटो पोस्ट की. उन्होंने लिखा, “आज मैंने श्री कृष्ण लोक प्रशासन संस्थान, रांची में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे भी अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें. लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें.”

लोकसभा चुनाव के छठे फेज में झारखंड की चार सीटों – रांची, जमशेदपुर, धनबाद और गिरिडीह में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ. झारखंड में चुनाव का यह तीसरा फेज है.

रांची के शहरी क्षेत्रों में स्थित कई बूथों पर सुबह छह बजे से ही वोटरों की लाइन लग गई. इनमें महिलाओं और युवा वोटरों की खासी तादाद है.

झारखंड में चार फेज के चुनाव में इस फेज में वोटरों और प्रत्याशियों की संख्या सबसे ज्यादा है. इन चारों सीटों पर कुल 82 लाख 16 हजार 506 वोटर हैं जो 93 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद करेंगे. सबसे ज्यादा 22 लाख 85 हजार 237 मतदाता धनबाद संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में हैं. जबकि, सबसे कम 18 लाख 64 हजार 660 मतदाता गिरिडीह संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में हैं.

सबसे ज्यादा 27 प्रत्याशी रांची संसदीय क्षेत्र में हैं, जबकि जमशेदपुर और धनबाद में 25-25 प्रत्याशी हैं. गिरिडीह में 16 प्रत्याशी मैदान में हैं. ये चारों सीटें वर्ष 2019 के चुनाव में एनडीए के खाते में थीं.

आईएएनएस

 


The Hindi Post