संसद के नए भवन का उद्घाटन : विशेष पूजा, हवन के साथ होगी शुरुआत, जानिए नए संसद भवन के उद्घाटन का शेड्यूल

0
187
नया संसद भवन (फोटो: आईएएनएस/अनुपम गौतम)
The Hindi Post

नई दिल्ली | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार (28 मई) को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, उद्घाटन कार्यक्रम की शुरुआत विशेष पूजा और हवन के साथ होगी और इसका समापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समापन भाषण के साथ होने की संभावना है.

सूत्रों के मुताबिक, संसद के नए भवन के उद्घाटन का कार्यक्रम रविवार को सुबह 7:30 बजे के लगभग शुरू होने की संभावना है. वैदिक रीति से विशेष पूजा के साथ कार्यक्रम की शुरुआत होगी. यह विशेष पूजा लगभग डेढ़ घंटे तक चलने की संभावना है. बताया जा रहा है कि इस विशेष पूजा के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश के भी मौजूद रहने की संभावना है.

पूजा और मंत्रोच्चार के दौरान तमिलनाडु के विभिन्न मठों से आए 20 स्वामी और विशेष पुजारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पवित्र सेंगोल सौंपेंगे जिसे 9 बजे के लगभग लोक सभा अध्यक्ष के आसन के समीप स्थापित किया जाएगा.

इसके बाद उद्घाटन के मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किए गए विशिष्ट अतिथि और सांसद नए संसद भवन के अंदर बने लोकसभा के कक्ष में पहुंचेंगे. यह समारोह दोपहर 12 बजे के बाद ही शुरू होने की संभावना है.

नए संसद भवन के उद्घाटन के इस मुख्य समारोह के लिए पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा के पूर्व अध्यक्षों के साथ-साथ अन्य कई नेताओं को भी विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है.

कार्यक्रम के इस चरण की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ होगी और इसके बाद शार्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी दिखाई जाएगी. संसद भवन परिसर के कस्टोडियन होने के नाते लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला कार्यक्रम को संबोधित करेंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के साथ ही इस उद्घाटन कार्यक्रम का भी समापन होने की उम्मीद है.

आईएएनएस


The Hindi Post