यूपी में धुआंधार बारिश, शहरों में जल भराव, 17-18 सितंबर को स्कूल कालेज हुए बंद

0
286
फोटो: ट्विटर
The Hindi Post

लखनऊ | उत्तर प्रदेश में 24 घंटो से हो रही बारिश का दौर आगे भी जारी रहने की संभावना है। इस कारण राज्य के कई शहरों में जल भराव हो गया। सरकार ने बारिश की संभावना को देखते हुए स्कूल कालेज 17-18 सितंबर के लिए बंद कर दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में अतिवृष्टि के दृष्टिगत सभी मण्डलायुक्तों तथा जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारीगण क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखें। उन्होंने अगले 2 दिन-17 व 18 सितम्बर को प्रदेश में स्कूल-कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों को बन्द रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

विज्ञापन
विज्ञापन

उन्होंने कहा कि इस आपदा के दृष्टिगत जनपदों में राहत कार्य प्रभावी रूप से कराए जाएं। आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचायी जाए। जल-जमाव की स्थिति में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था करायी जाए। उन्होंने सम्बन्धित जनपदों के अधिकारियों को इस आपदा से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं।

यूपी में बीते 12 घंटों से लखनऊ सहित अन्य महानगरों में आधी रात से ही झमाझम बरसात से जलभराव हो गया है। तेज हवाओं के साथ बरसात के कारण जगह-जगह पर पेड़ गिर गए हैं, जिसके कारण कई जगह पर बिजली की आपूर्ति भी बाधित है। बीते 12 घंटे से प्रदेश के पश्चिमी, पूर्वी, मध्य, दक्षिण तथा उत्तरी भाग बादलों के आगोश में हैं। कहीं पर तेज तथा कहीं पर हल्की बारिश हो रही है। लखनऊ तथा कानपुर में तो जमकर पानी बरस रहा है। लखनऊ में तेज बारिश के साथ तूफान के कारण कई जगह पर पेड़ भी गिरे हैं। रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन में पानी भरा है। अंडरपास में भी बारिश का पानी भरा है। राजधानी के पॉश कालोनी में भी जगह-जगह जलजमाव से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे तक बारिश के आसार ऐसे ही बने रहेंगे।

विज्ञापन
विज्ञापन

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी सहित आसपास के हिस्सों में बारिश का ये दौर अगले 40 घंटे अनवरत जारी रहेगा। मौसम विशेषज्ञ का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर एरिया प्रयागराज के ऊपर से गुजर रहा है।

प्रदेश में प्रयागराज और आसपास के जिलों प्रतापगढ़ तथा कौशांबी में रुक-रुककर बरसात जारी है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। कानपुर में गुरुवार तड़के से बारिश अनवरत जारी है। यहां पर तेज बारिश से लोग काफी प्रभावित हैं। यहां पर कभी धीमी तो कभी तेज हो रही है।

राज्य के दक्षिण भाग के जिले झांसी तथा ललितपुर और आसपास के इलाकों में बुधवार शाम से ही कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो रही है। वाराणसी समेत पूर्वांचल में घने बादल छाए हैं और रुक- रुककर बारिश हो रही है।

विज्ञापन
विज्ञापन

मौसम विभाग ने हमीरपुर, वाराणसी, प्रयागराज, फतेहपुर, अमेठी इत्यादि जनपदों में तेज बारिश जारी रहने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार भारी बारिश से यह इलाके जलमग्न हो सकते हैं। मौसम विभाग के निदेशक डॉ जेपी के गुप्ता के अनुसार हमीरपुर, वाराणसी, फतेहपुर के अलावा सुल्तानपुर अमेठी, गाजीपुर, झांसी, बांदा, बलिया गोरखपुर, उरई इत्यादि जनपदों में तेज बारिश की की संभावना अगले 24 घंटे तक बनी रहेगी।

लखनऊ में बीती रात से हो रही लगातार भारी वर्षा को देखते हुए जिला प्रशासन ने शहर वासियों के लिए के एडवाइजरी जारी की है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घरों से बाहर न निकलें। उन्होंने कहा कि अत्यन्त आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें और भीड़-भाड़ वाले व ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें। उन्होंने कहा कि खुले सीवर, बिजली के तार व खंभों से बच कर रहें। किसी भी सिविक समस्या जैसे जलभराव, पेड़ गिरने की जानकारी देने लिए नगर निगम कंट्रोल रूम नम्बर 6389300137,6389300138, 6389300139 पर और विद्युत ब्रेकडाउन होने पर हेल्पलाइन नम्बर 1912 तथा अन्य किसी समस्या हेतु इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल कमाण्ड सेंटर के नम्बर 0522.4523000 पर समस्या दर्ज कराएं एवं धैर्यपूर्वक निस्तारण की प्रतीक्षा करें।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post