पंजाब में 14 की जगह अब 20 फरवरी को मतदान

0
87
The Hindi Post

नई दिल्ली | भारतीय चुनाव आयोग ने सोमवार को पंजाब में 14 फरवरी को श्री गुरु रविदास जयंती के कारण राजनीतिक दलों के अनुरोध के बाद मतदान की तारीख बदलकर 20 फरवरी कर दी। चुनाव की तारीख के पुनर्निर्धारण पर एक विस्तृत बैठक के बाद, आयोग ने 8 जनवरी को घोषित मतदान कार्यक्रम में बदलाव किया।

पंजाब विधानसभा चुनाव के नए शेड्यूल के मुताबिक अब नोटिफिकेशन की तारीख 25 जनवरी (मंगलवार), 2022 होगी, नामांकन की आखिरी तारीख जनवरी 2022 (मंगलवार), स्क्रूटनी की तारीख- 2 फरवरी, 2022 (बुधवार), वापसी की तिथि 4 फरवरी (शुक्रवार) होगी और मतदान की तिथि 20 फरवरी, 2022 (रविवार) होगी। वोटों की गिनती 10 मार्च, 2022 (गुरुवार) को होगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

चुनाव आयोग को राज्य सरकार, राजनीतिक दलों और अन्य संगठनों से कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए, जिसमें श्री गुरु रविदास जी जयंती समारोह में भाग लेने के लिए पंजाब से वाराणसी में बड़ी संख्या में भक्तों की आवाजाही के संबंध में ध्यान आकर्षित किया गया, जो कि 16 फरवरी, 2022 को मनाया जाता है।

आयोग के ध्यान में यह लाया गया था कि उत्सव के दिन से लगभग एक सप्ताह पहले बड़ी संख्या में भक्त वाराणसी के लिए चलना शुरू कर देते हैं और मतदान का दिन 14 फरवरी, 2022 को रखने से बड़ी संख्या में मतदाता मतदान से वंचित रह जाएंगे। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि इसे देखते हुए, उन्होंने 16 फरवरी, 2022 के कुछ दिनों बाद चुनाव की तारीख को स्थानांतरित करने का अनुरोध किया था।

विज्ञापन
विज्ञापन

इससे पहले, सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी, भाजपा और आम आदमी पार्टी ने आयोग से 14 फरवरी को मतदान स्थगित करने का अनुरोध किया था क्योंकि यह 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जयंती के करीब है। 13 जनवरी को कांग्रेस पार्टी द्वारा लिखित अनुरोध प्रस्तुत किया गया , इसमें कहा गया है कि अनुसूचित जाति के 20 लाख से अधिक मतदाता संत रविदास जी से संबंधित स्थानों पर धार्मिक यात्रा पर जाते हैं। पार्टी ने आगे कहा कि हर साल 10 से 16 फरवरी तक बड़ी संख्या में अनुसूचित जाति के मतदाता वाराणसी आते हैं, इसलिए पंजाब में मतदान की निर्धारित तिथि को रविदास जयंती तक स्थगित कर दिया जाना चाहिए।

बाद में भाजपा और आम आदमी पार्टी ने भी चुनाव आयोग से इसी तरह का अनुरोध किया।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post