डीसीजीआई ने विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों के लिए 3 कोविड वैक्सीन को मंजूरी दी

0
44
प्रतीकात्मक फोटो (फोटो: इंग्लिश पोस्ट)
The Hindi Post

नई दिल्ली | ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने मंगलवार को विभिन्न आयु वर्ग के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) के लिए तीन कोविड टीकों को मंजूरी दी। डीसीजीआई ने 6-12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन (Covaxin) को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी है।

दवा नियामक ने 5 से 12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए बायोलॉजिकल ई की कोविड-19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स को भी आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी।

कार्बेवैक्स और कोवैक्सीन के अलावा, डीसीजीआई ने 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए जायकोव-डी (जायडस कैडिला वैक्सीन) को भी आपातकालीन स्थिति में उपयोग की मंजूरी दी है, जिसमें दो-खुराक दी जाएंगी।

विज्ञापन
विज्ञापन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा, “भारत की कोविड से लड़ाई अब और अधिक मजबूत। सीडीएसओ ने 6 से 12 आयु वर्ग के लिए कोवैक्सीन, पांच से 12 आयु वर्ग के लिए कार्बेवैक्स और 12 से अधिक उम्र वालों के लिए जायकोव-डी की दो डोज को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है।”

यह कदम विषय विशेषज्ञ समिति द्वारा 2-12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोवैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए सिफारिशों पर चर्चा के बाद सामने आया है।

इससे पहले एसईसी ने गुरुवार को एक बैठक के बाद, 5-12 वर्ष की आयु के बच्चों में बायोलॉजिकल ई की कोविड-19 वैक्सीन, कार्बेवैक्स के आपातकालीन उपयोग की सिफारिश की थी।

आईएएनएस

हिंदी पोस्ट अब टेलीग्राम (Telegram) और व्हाट्सप्प (WhatsApp) पर है, क्लिक करके ज्वाइन करे


The Hindi Post