इस देश में फिर से पैर पसार रहा है कोविड-19, एक हफ्ते में 19 प्रतिशत मामले बढ़े

0
420
फोटो: आईएएनएस (सांकेतिक तस्वीर)
The Hindi Post

वाशिंगटन | अमेरिका में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि देखने को मिल रही है. एक हफ्ते में कोविड से प्रभावित लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है. अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्‍या में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. वहीं, कोविड से मौतों के मामले में भी 21 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है.

एनपीआर की रिपोर्ट के अनुसार, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार एक सप्ताह में 10,000 लोगों को कोविड के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

बढ़ते कोविड मामलों को देखते हुुए कुछ स्कूलों, अस्पतालों और अलग-अलग व्यवसायों में काम करने वाले लोगों को फिर से मास्क पहनने के लिए कहा गया है.

सीडीसी निदेशक मैंडी कोहेन ने आगाह किया कि कोविड-19 उन लोगों के लिए जोखिम ला सकता है जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है. वहीं, जिन्हें पहले संक्रमण नहीं हुआ है और जो अधिक उम्र के हैं या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित हैं, उनके लिए भी यह खतरा हो सकता है.

गुरुवार देर रात रिपोर्ट में बताया गया कि अस्पताल में भर्ती होने वाले लगभग 70 प्रतिशत लोग 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के हैं.”

स्वास्थ्य अधिकारी कोविड-19 के दो नए वैरिएंट्स पर नजर रख रहे हैं. ओमिक्रॉन वेरिएंट ईजी.5 (एरिस) अमेरिका में कोविड-19 का मुख्य वैरिएंट है और बीए.2.86 वैरिएंट फैलना शुरू हो रहा है.

सीडीसी ने पिछले हफ्ते चेतावनी दी थी कि बीए.2.86 उन लोगों में संक्रमण पैदा करने में अधिक सक्षम हो सकता है, जिन्हें पहले कोविड संक्रमण हुआ हो या उन्हें टीके लगे हों. रिपोर्ट में कहा गया है कि देश भर में कुछ संस्थानों के लोगों को अस्थायी रूप से मास्‍क पहनने को कहा गया है.

विश्व स्तर पर मामले बढ़ने के कारण विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने ईजी.5 या एरिस को “वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट” के रूप में नामित किया है.

हिंदी पोस्ट वेब डेस्क/आईएएनएस


The Hindi Post