हाइड्रोसील से पीड़ित अविवाहित युवक की डॉक्टरों ने कर दी नसबंदी, युवक बोला “अब कैसे करूँगा शादी..”

सांकेतिक तस्वीर (इंग्लिश पोस्ट)

The Hindi Post

पटना | बिहार के कैमूर जिले में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही एक बार फिर सामने आई है. यहां के एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों ने हाइड्रोसील से पीड़ित एक अविवाहित युवक की नसबंदी कर दी.

मनका यादव को हाइड्रोसील के ऑपरेशन के लिए चैनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था. हालांकि बुधवार को डॉक्टरों ने हाइड्रोसील का ऑपरेशन करने की बजाय युवक की नसबंदी कर दी.

इस घटना से मनका और उनके परिवार को सदमा लगा है. उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है.

मनका ने कहा, “मैं हाइड्रोसिल से पीड़ित था. आशा कार्यकर्ताओं के सुझाव पर हमने इसका ऑपरेशन कराने का फैसला किया. इसके बाद मुझे चैनपुर के अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने मेरी गलत सर्जरी कर दी.”

मनका ने कहा, “कुछ ही हफ्तों में मेरी शादी होने वाली थी. लेकिन अब मैं शादी कैसे कर सकूंगा? उन्होंने मेरी जिंदगी खराब कर दी है. हमने स्थानीय पुलिस थाने में डॉक्टरों के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज कराई है.”

मनका के पिता राम दाहिन सिंह यादव ने कहा, “मेरा बेटा हाइड्रोसील की समस्या से पीड़ित था लेकिन डॉक्टरों ने नसबंदी कर दी. उसकी अभी शादी नहीं हुई है… डॉक्टरों ने उसका जीवन बर्बाद कर दिया है. मैं चाहता हूं कि अधिकारी आरोपी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें.”

इस बीच, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों ने दावा किया कि उन्होंने मरीज को पुरुष नसबंदी प्रक्रिया के बारे में सूचित किया था. उन्होंने कहा कि मरीज से मंजूरी मिलने का बाद ही उन्होंने उसकी नसबंदी की.

चैनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी सुनील कुमार ने कहा, “मामला हमारे संज्ञान में आया है और जांच की जा रही है. हम स्वास्थ्य विभाग को रिपोर्ट सौंपेंगे. जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.”

आईएएनएस


The Hindi Post
error: Content is protected !!