5 एग्जिट पोल में एनडीए की प्रचंड जीत का दावा, इंडिया गठबंधन पिछड़ती आ रही नजर

The Hindi Post

नई दिल्ली | देशभर में लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में होने वाले मतदान का अंतिम चरण शनिवार को समाप्त हो गया. 4 जून को चुनाव के नतीजे आने वाले हैं. इससे पहले एनडीए और विपक्षी इंडिया गठबंधन दोनों की तरफ से सरकार बनाने का दावा किया जा रहा है.

ऐसे में कई सर्वे एजेंसियों के एग्जिट पोल में जो नतीजे सामने आ रहे हैं, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार जनता का मिजाज कैसा है. हालांकि, यह केवल अनुमान के आधार पर जारी किए गए आंकड़े हैं. इस चुनाव के नतीजे कैसे होंगे, यह 4 जून को ही पता चल पाएगा, जब वोटों की गिनती शुरू होगी.

बता दें कि जिन चार सर्वे एजेंसियों की तरफ से अभी तक आंकड़े जारी किए गए हैं, उनमें एनडीए गठबंधन को प्रचंड बहुमत मिलता नजर आ रहा है. वहीं, इंडिया गठबंधन बहुमत के आंकड़े से काफी दूर है. इसके साथ ही दोनों गठबंधन के अलावा अन्य के खातों में भी 543 में से अच्छी खासी सीटें जाती नजर आ रही है.

जिन 5 सर्वे एजेंसियों के नतीजे अभी तक जारी हुए हैं, उसके औसत को देखें तो भाजपा वाले एनडीए गठबंधन को 350 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. जबकि, कांग्रेस के साथ इंडिया गठबंधन को औसत 136 सीटें और अन्य के खाते में 39 सीटें जाती नजर आ रही हैं.

अब इन 5 सर्वे एजेंसियों के आंकड़ों पर गौर करें तो SAAM-जन की बात ने एनडीए को 377, इंडिया गठबंधन को 151 और अन्य को 15 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है.

वहीं, इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट के एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो एनडीए को 371, इंडिया गठबंधन को 125 और अन्य को 47 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

रिपब्लिक भारत-मैट्रिज के एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार एनडीए को 361, इंडिया गठबंधन को 126 और अन्य को 56 सीटें मिलने का अनुमान है.

रिपब्लिक टीवी- P MARQ के एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो एनडीए को 359, इंडिया गठबंधन को 154 और अन्य को 30 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.

इंडिया न्यूज-डी डायनामिक के एग्जिट पोल के आंकड़ों के अनुसार एनडीए को 371, इंडिया गठबंधन को 125 और अन्य को 47 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.

IANS

 


The Hindi Post
error: Content is protected !!